देहरादून स्थित एक ऐसी अनोखी जगह, जो इस वक्त देश-विदेश में है चर्चा का विषय !!

जिहां देहरादून जनदप स्थित यह जगह इस वक्त देश में चर्चा का विषय बना हुआ है !!

इस जगह की तस्वीर हो रही है काफी वायरल !!

आपको बता दें यह तस्वीर देहरादून स्थित ऋषिकेश योगपीठ के अभयारण्य आश्रम की है !!

ऋषिकेश – नीलकंठ मार्ग (निकट पटना वाटर फाल) स्थित यह योगपीठ काफी चर्चाओं में है

लगभग 15 वर्षों की इस योग यात्रा में ऋषिकेश योगपीठ ने 119 से भी अधिक देशों में योग शिक्षक देने का कार्य किया है जो अपने आप में भारत की योग परंपरा को आगे बढ़ाने की दिशा में किया गया अभूतपूर्व कार्य है ।।
आज ऋषिकेश योग पीठ विश्व भर से आने वाले योग प्रशिक्षुओं के लिए उनकी पहली पसंद बनता जा रहा है ।।


अभयारण्य आश्रम उत्कृष्ट सुविधाओं से युक्त आवासीय योग विद्यालय है। नैसर्गिक प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ यहां योग, आध्यात्म तथा आयुर्वेद शिक्षा का उपयुक्त वातावरण है।
ऋषिकेश योग पीठ-अभयारण्य आश्रम विभिन्न शूक्ष्म कालीन तथा दीर्घकालीन पाठ्यक्रमों के माध्यम से योग शिक्षक तैयार करने के जीवट कार्य में निरंतरता से लगा हुआ है ।।

ऋषिकेश योग पीठ शीघ्र ही केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय के साथ मिलकर योग आयुर्वेद प्राकृतिक चिकित्सा तथा अन्य विषयों पर शैक्षिक सत्र प्रारंभ करने वाला है, इससे देवभूमि उत्तराखंड ही नहीं अपितु देश- विदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले छात्र-छात्राएं रोजगार परक शिक्षा के साथ-साथ भारत की योग, अध्यात्म तथा आयुर्वेद परंपरा को और अत्यधिक मजबूत करने का कार्य भी करेंगे ।।

ऋषिकेश योगपीठ के अभयारण्य आश्रम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऋषिकेश योगपीठ के ब्रांड एंबेसडर पद्मश्री पंडित कैलाश खेर जी द्वारा वर्चुअल रूप से संस्थान के योग गीत को प्रसारित किया ।।