प्रदेश के डाटा सेंटर व सरकारी सर्वर स्वान पर हुआ साइबर अटैक, कल दिन भर बन्द रही समस्त सरकारी वेबसाइट !!

उत्तराखंड में कल अचानक हुए साइबर हमले में सूबे का पूरा आईटी सिस्टम व सरकारी कामकाज ठप हो गया।जिस कारण से सीएम हेल्पलाइन से लेकर जमीनों की रजिस्ट्री का काम भी बंद रहा। देर रात तक सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) में विशेषज्ञों की टीम साइबर हमले से बाहर निकलने का प्रयास कर रही थीं। साइबर हमले की खबर जैसे ही सचिव आईटी नितेश झा, ITDA निदेशक नितिका खंडेलवाल को मिली तो वह पूरी टीम के साथ ITDA कार्यालय पहुंच गए।

बता दें कि यह साइबर हमला इतना खतरनाक था कि सिक्योर इंटरनेट सर्विस यूके स्वान के अलावा सबसे अहम स्टेट डाटा सेंटर भी इसकी जद में आ गया। देखते ही देखते एक के बाद एक सरकारी वेबसाइटें बंद होती चलीं गईं।

हमले के नुकसान की आशंका के मद्देनजर सचिव आईटी नितेश झा ने पूरी सेवाएं बंद करा दीं। दिनभर वायरस से छुटकारा पाने के प्रयास असफल रहे। देर शाम विशेषज्ञ यूके स्वान को चलाने में कामयाब हुए, लेकिन वह स्थायी तौर पर नहीं चल पाया। शुक्रवार की सुबह तक भी सर्वर व सभी सरकारी वेबसाइट ठप पड़ी हुई है।

इस साइबर अटैक के कारण जनता की शिकायतें सुनने के लिए तैयार की गई सीएम हेल्पलाइन, 800 से ज्यादा ऑनलाइन सेवाएं देने वाली अपुणि सरकार के लिए लोग दिनभर क्लिक करते रहे, लेकिन वेबसाइट न चली। साथ ही साथ 184 से ज्यादा वेबसाइट पूरी तरह ठप रहीं। वहीं, सरकार का सबसे महत्वपूर्ण ई-ऑफिस पूरी तरह से बंद रहा। सचिवालय में सभी फाइलें लटक गईं। जिन जिलों में ई-ऑफिस लागू है, सब जगह काम ठप रहा।